Resign Letter Kaise Likhe? | How to Write Resign Letter

Resign Letter Kaise Likhe? | How to Write Resign Letter

इस्तीफा पत्र क्या है? | What Is Resign Letter

Resign Letter Kaise Likhe:- एक इस्तीफा आपकी नौकरी छोड़ने का कार्य है। एक इस्तीफा पत्र उस कंपनी को छोड़ने का आपका इरादा व्यक्त करता है जिसके लिए आप वर्तमान में काम करते हैं।

क्या आपको इस्तीफा पत्र लिखना चाहिए? | Write a Resign Letter?

आपको इस्तीफा पत्र लिखना चाहिए क्योंकि यह पेशेवर काम है, चाहे आप अस्पताल में काम करते हों या कॉफी शॉप में। एक इस्तीफा पत्र आधिकारिक तौर पर आपके बॉस को नोटिस देता है कि आप नौकरी छोड़ रहे हैं और आपको बदलने और अपनी जिम्मेदारियों को लेने के लिए किसी और को काम पर रखने की आवश्यकता होगी। सीधे शब्दों में कहें, एक के बिना इस्तीफा मत दो।

Resign Letter Kaise Likhe? | How to Write Resign Letter

दो सप्ताह का नोटिस पत्र क्या है?

दो सप्ताह का नोटिस पत्र अनिवार्य रूप से त्याग पत्र के समान ही होता है। (“छोड़ो पत्र” और “नौकरी छोड़ने का पत्र” की तुलना में यह अधिक पेशेवर लगता है, क्या आपको नहीं लगता?) यह पत्र कंपनी से इस्तीफा देने के आपके इरादे की घोषणा करता है और कहता है कि आप जाने से पहले दो सप्ताह तक अपनी स्थिति में बने रहेंगे। जब आप घोषणा करते हैं कि आप अपने काम पर अपने आखिरी दिन छोड़ रहे हैं, तब से दो सप्ताह मानक समय है। “Resign Letter Kaise Likhe”

Also Read :- Report Writing In Hindi

Resign Letter कैसे लिखें | Resign Letter Kaise Likhe

Resign Letter Kaise Likhe:- कहने की आवश्यकता नहीं है कि आप यूं ही नहीं लिख सकते, “मैं इस्तीफा देता हूं। अलविदा।” इस्तीफे के एक पत्र का पालन करने के लिए एक औपचारिक रूपरेखा है, लेकिन यह उतना प्रभावशाली नहीं है जितना आप सोच सकते हैं।

आपको बहुत अधिक लिखने या अत्यधिक विवरण देने की आवश्यकता नहीं है—आपको केवल अपने बॉस को यह बताने की आवश्यकता है कि आप इस्तीफा देने का इरादा रखते हैं, कुछ मुख्य बिंदु जोड़ें, और फिर सम्मानपूर्वक इसे समाप्त करें। अपना इस्तीफा पत्र एक पृष्ठ पर रखें और सुनिश्चित करें कि इसमें निम्नलिखित शामिल हैं: “Resign Letter Kaise Likhe”

  • इरादे का बयान कि आप अपनी नौकरी छोड़ देंगे
  • आपके आधिकारिक कर्मचारी पद का नाम
  • काम पर आपके आखिरी दिन की तारीख
  • आपको काम पर रखने के लिए अपने नियोक्ता का आभार
  • वहां आपके समय का एक आकर्षण (वैकल्पिक)
  • आपके प्रतिस्थापन को प्रशिक्षित करने का प्रस्ताव
  • कंपनी के भविष्य के लिए शुभकामनाएं
  • आपकी संपर्क जानकारी

Read More:- Resign Letter Kaise Likhe

इस्तीफा पत्र उदाहरण | Resignation Letter Format

Resign Letter Kaise Likhe:- यदि आप अभी भी थोड़ा अस्थिर हैं कि क्या कहना है और इस्तीफा पत्र कैसे लिखना है, तो इस इस्तीफे पत्र टेम्पलेट का उपयोग यह देखने के लिए करें कि उपरोक्त बिंदुओं को कैसे शामिल किया गया है।

ध्यान दें कि पहले ही वाक्य में इस्तीफा देने का इरादा कैसे बताया गया है – कोई फूलदार परिचय या अभिवादन आवश्यक नहीं है – और स्वर दोस्ताना लेकिन औपचारिक है।

रमेश कुमार
द्वारका सेक्टर 12 | दिल्ली, आरजेड -43 | फोन: 555-555-5555 | [email protected]

[तारीख]

माइकल्स
सीईओ
एबीसी कंपनी
15 मुख्य सेंट।
दिल्ली, आरजेड -43

प्रिय जॉयस,

कृपया इस पत्र को स्टाफ एकाउंटेंट के रूप में मेरे पद से मेरे इस्तीफे की सूचना के रूप में स्वीकार करें। मेरे रोजगार का आखिरी दिन [तारीख] होगा।

मुझे फॉर्च्यून 500 कंपनी के वरिष्ठ लेखाकार के रूप में सेवा करने का प्रस्ताव मिला, और सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि यह अवसर मेरे लिए अस्वीकार करने के लिए बहुत ही रोमांचक है।

पिछले तीन वर्षों में आपके और आपकी टीम के साथ काम करना सुखद रहा है। एबीसी कंपनी के अकाउंटिंग, फाइनेंशियल और बैलेंस सिस्टम को ऑटोमेट करने और आपके अकाउंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने के लिए आपके साथ सहयोग करना मेरे करियर का एक मुख्य आकर्षण था। आपकी कंपनी निरंतर विकास के लिए तैयार है और मैं XYZ कंपनी के आपके आगामी अधिग्रहण के साथ आपकी सफलता की कामना करता हूं।

मैं अपने लेखांकन कर्तव्यों के परिवर्तन में मदद करना चाहता हूं ताकि मेरे जाने के बाद सिस्टम सुचारू रूप से कार्य करता रहे। मैं अपने प्रतिस्थापन को भर्ती करने और प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए उपलब्ध हूं, और मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि मेरे काम के आखिरी दिन से पहले सभी रिपोर्टिंग और रिकॉर्ड अपडेट हो जाएं।

जॉयस, एबीसी कंपनी के लिए काम करने के अवसर के लिए फिर से धन्यवाद। मैं आपको और आपके कर्मचारियों को शुभकामनाएं देता हूं और मैं आपके संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हूं। आप मुझे कभी भी [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं या मुझे 555-555-5555 पर कॉल कर सकते हैं।

ईमानदारी से,

रमेश कुमार

अपना इस्तीफा पत्र सौंपने के लिए तैयार हो जाइए

यदि आपने कभी नहीं सोचा था कि त्याग पत्र कैसे लिखा जाए, तो बेहतर होगा कि आप इसे अपना कुछ समय दें। इस बात की अत्यधिक संभावना है कि आपके करियर में वह समय आएगा जब आप इस्तीफा देने का फैसला करेंगे। उम्मीद है कि ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपको कहीं और एक बेहतरीन नए पद की पेशकश की गई है। “Resign Letter Kaise Likhe”

क्या आपने अपनी उँगलियाँ पार कर ली हैं कि वह अवसर देर से नहीं बल्कि जल्दी आता है? मॉन्स्टर के साथ मुफ्त में प्रोफाइल बनाएं। आप आपको ईमेल द्वारा अनुकूलित जॉब अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही आप बहुत सारे भयानक संसाधनों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं जो आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इससे पहले कि आप इसे जानें, आपको अपना खुद का इस्तीफा पत्र लिखना होगा। “Resign Letter Kaise Likhe”