Report Writing In Hindi | Report Writing Format In Hindi 2023

Report Writing Format In Hindi / रीपोर्ट कैसे लिखे 2023

रीपोर्ट कैसे लिखे | Report Writing In Hindi

Report Writing In Hindi:- यदि आप जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका खोज रहे हैं या एक पेशेवर और सुविचारित तरीके से अपने परिणामों को व्यक्त करना चाहते हैं, तो एक रिपोर्ट बनाना आदर्श तरीका हो सकता है। लेकिन अगर आपको रिपोर्ट तैयार करने का तरीका नहीं पता है तो आप कहां से शुरू करेंगे हम बताएंगे?

हिंदी रिपोर्ट लेखन: किसी भी कार्य या घटना का संक्षिप्त सारांश रिपोर्ट में दिया जाता है। आज इस कहानी के माध्यम से उनके पत्र के प्रकटन पर रिपोर्ट करना कैसा रहेगा?

एक रिपोर्ट किसी भी घटना का एक लिखित विवरण है जिसको देखा, सुना, प्रदर्शन या जांच किया गया हो। यह दूर के अतीत में घटित किसी घटना के विवरण और निष्कर्षों का एक व्यवस्थित विवरण है। घटना या पाठ्यक्रम से आपने क्या सीखा है यह निर्धारित करने के लिए रिपोर्ट का उपयोग लिखित मूल्यांकन के लिए एक उपकरण के रूप में किया जाता है। “Report Writing In Hindi”

अपना उद्देश्य निर्धारित करें | Report Writing In Hindi

Report Writing In Hindi:- आप यह रिपोर्ट सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण क्यों बना रहे हैं? उद्देश्य या बिंदु क्या है? क्या यह एक व्यावसायिक रिपोर्ट है या अकादमिक है? आपको एक वार्षिक रिपोर्ट, बिक्री रिपोर्ट या वित्तीय रिपोर्ट संकलित करनी पड़ सकती है।

अपने इच्छित दर्शकों के बारे में भी सोचें। आपके पास अपनी परियोजना रिपोर्ट को केवल आंतरिक उपयोग के लिए आंतरिक या ग्राहकों, निवेशकों और अन्य पक्षों के सामने प्रस्तुति के लिए बाहरी बनाने का विकल्प है।

क्या आपको इस रिपोर्ट की नियमित रूप से समीक्षा करने की आवश्यकता है, जैसे हर महीने, तिमाही या वर्ष? क्या यह आपके विभाग के लिए है या आपकी कंपनी के पदानुक्रम में उनके लिए है?

एक साथ एक रूपरेखा तैयार करें | Report Writing In Hindi

Report Writing In Hindi:- किसी भी लेख की शुरुआत बिना उसकी रूपरेखा के नहीं करें। यह आपकी रिपोर्ट को व्यवस्थित करने, आपके सभी परिणामों और जानकारी आदि का पता लगाने के लिए आवश्यक संसाधनों को समझने में आपकी सहायता करेगा।

रूपरेखा को गहराई से नहीं होना चाहिए, लेकिन इसे आपके बाकी पेपर के आधार के रूप में काम करना चाहिए। अपनी रिपोर्ट को तैयार करते समय, आप फिर इस योजना पर वापस जा सकते हैं।

अपनी रिपोर्ट के उद्देश्य से शुरू करें, फिर अपने मुख्य पॉइंट्स और कुछ बुलेट्स को लिस्ट आउट करें जिन्हें आप अपनी रिपोर्ट के कंटेंट में शामिल करना चाहते हैं।

Report Writing Format In Hindi

Report Writing In Hindi: सामान्य रिपोर्ट लेखन दो प्रकार के होते हैं। पत्रिका और समाचार पत्र। सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा में रिपोर्ट लिखने की दोनों शैलियों का मूल्यांकन किया जाता है। रिपोर्ट लिखने के प्रारूप को प्रारूप कहा जाता है। इससे आपके लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि रिपोर्ट तैयार करते समय विषय को किस तरह पेश किया जाए। रिपोर्ट लिखने का प्रारूप नीचे दिया गया है।

Report Writing Format In Hindi / रीपोर्ट कैसे लिखे 2023

सूचना एकत्र करना, उसे सुव्यवस्थित करना और फिर उसे एक दस्तावेज में संघनित करने की प्रक्रिया को रिपोर्ट लिखना कहा जाता है। यह अनुसंधान, वित्त, इंजीनियरिंग और कानून सहित कई व्यवसायों पर लागू होता है। एक रिपोर्ट में तथ्यों का दस्तावेजीकरण करने की क्रिया को रिपोर्ट शीट लिखने के रूप में जाना जाता है। यह डेटा को इस तरह व्यवस्थित करने की एक विधि है कि इसे पुनः प्राप्त करना सरल है। रिपोर्ट को कई रूपों में लिखा जा सकता है, लेकिन उनका एक अलग शीर्षक होना चाहिए, रोशन होना चाहिए और समझने में आसान होना चाहिए। “Report Writing In Hindi”

वर्तमान स्थिति की सटीक तस्वीर पेश करना और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को प्रकाश में लाने के लिए रिपोर्ट आवश्यक हैं। वे पाठकों को विकल्प देकर निर्णय लेने में भी सहायता करते हैं ताकि वे फायदे और नुकसान का आकलन कर सकें। तीसरा विकल्प उन्हें महत्वपूर्ण हितधारकों के सामने प्रस्तुत करना है जो किसी विषय के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं जिसके बारे में वे जानकार हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं।

यह भी जाने: Home Business Ideas For Women In Hindi

How to write Report Writing In Hindi

Report Writing In Hindi:- एक रिपोर्ट एक लिखित दस्तावेज है जो किसी परियोजना की संभावना या वर्तमान स्थिति पर विवरण प्रदान करता है। रिपोर्ट के निष्कर्ष में एक परिशिष्ट, निकाय, निष्कर्ष और संदर्भ अक्सर शामिल किए जाते हैं।

Report writing on republic day in hindi

हर साल की तरह इस साल भी हमारे स्कूल में सभी छुट्टियों के दिन इस दिन को महत्वपूर्ण रूप से मनाने की योजना बनाई गई थी। 26 जनवरी 1950 को जब भारत गणतंत्र बना और भारतीय संविधान लागू हुआ तो हम सभी बहुत खुश थे। सुबह आठ बजे, प्रार्थना के बाद, बाहर मार्च निकाला गया और झंडा फहराया गया।

हमारे स्कूल के प्रिंसिपल ने युवा सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाले कई भाषणों से पहले भारतीय ध्वज फहराया और देशभक्ति की बातें कीं। सभी छात्र भारत के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले जातीय परिधान पहने हुए थे। प्रस्तुति समाप्त होने के बाद सभी युवाओं ने मिष्ठान ग्रहण किया।

10 चीज़ें जो रिपोर्ट लेखन को प्रभावित करती है।

  1. सटीक:- एक प्रतिभाशाली लेखक अपने लेखन को को स्पष्ट, विशिष्ट उद्देश्य को आसानी से निर्धारित कर सकता है। एकीकरण सटीक है। बेहतर उपयोग के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कागज का उत्पादन किया जाता है।
    प्रत्येक रिपोर्ट में एक लेखक-लिखित परिचय, विषय के लिए समर्पित एक भाग और निष्कर्ष के लिए समर्पित एक खंड होता है। निम्नलिखित तीन आइटम महत्वपूर्ण हैं।
    पैराग्राफ के बीच जगह छोड़कर और संक्षिप्त भाषा को नियोजित करके सुंदर सामग्री तैयार की जाती है।
  2. तथ्यों की सटीकता।
    सब कुछ तथ्यों पर आधारित है। इस जानकारी में सटीक तथ्यों को शामिल किया जाना चाहिए। तथ्यात्मक रूप से सटीक ज्ञान हमेशा निर्णयों का आधार होता है। यदि डेटा में गलत जानकारी है, तो गलत निर्णय लिए जाएंगे। नतीजतन, सटीक तथ्य वही हैं जो वास्तव में मायने रखते हैं।
  3. प्रासंगिकता
    इसमें न केवल सही जानकारी होनी चाहिए, बल्कि प्रासंगिक जानकारी भी होनी चाहिए; अन्यथा, यह एक अच्छा विचार नहीं है। यदि कोई प्रासंगिकता नहीं है, तो यह भ्रामक है और लोगों को सही निर्णय लेने में मदद करने की संभावना नहीं है।
  4. रीडर- ओरिएंटेशन
    एक ठोस रिपोर्ट हमेशा पाठक केंद्रित होती है, और लेखक की समझ के स्तर को ध्यान में रखा जाना चाहिए। पाठकों के लिए सकारात्मक हमेशा महत्वपूर्ण होता है। जहां उन्होंने इसके बारे में अहम और सटीक जानकारी हासिल की।
  5. सरल भाषा
    चमक, चमकने वाली भाषा का प्रयोग करते हुए एक उत्कृष्ट रिपोर्ट लिखी जाती है। छोटे वाक्य वाक्य में आसान होते हैं क्योंकि वे सचित्र होते हैं।
  6. विवेक
    एक उत्कृष्ट रिपोर्ट यथासंभव अधिक जानकारी संप्रेषित करने के लिए कम से कम शब्दों का उपयोग करती है। यह व्यर्थ विवरण छोड़ देता है।
  7. व्याकरणिक सटीकता
    यह हमेशा फ्री फॉर्म एरर होता है।
  8. स्पष्टता
    एक अच्छी रिपोर्ट अप्रचलित है कि पाठक की जरूरतों को पूरा करें।
  9. निष्पक्ष सिफारिश
    पाठक मन पर सिफारिश। यह शोध डेटा को सटीक होना चाहिए।
  10. आकर्षक प्रस्तुति
    एक अच्छी रिपोर्ट में हमेशा एक निश्चित संरचना, सामग्री, भाषा, प्रकार और प्रस्तुत करने की शैली होती है जो पाठक के लिए उपयोगी होती है। पाठक पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ने के लिए यह आकर्षक होना चाहिए।

और अधिक जाने: Report Writing in hindi