Home Business Ideas For Women In Hindi

Home Business Ideas For Women In Hindi

यह पोस्ट उन् सभी लोगो और महिलाओ के लिए है जो घर बैठे जॉब या कोई बिज़नेस सुरु करना चाहती है Home Business Ideas For Women । और घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस महिलाओं के लिए है

बहुत से लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सपना देखते हैं, लेकिन एक विचार के साथ आना और अपने व्यवसाय को धरातल पर उतारना मुश्किल हो सकता है। वस्तुओं और सेवाओं दोनों की ऑनलाइन बिक्री महत्वाकांक्षी व्यापार मालिकों को डिजिटल युग में एक अनूठा, उचित मूल्य वाला स्टार्टअप विकल्प प्रदान कर सकती है। एक लाभदायक इंटरनेट व्यवसाय आला खोजने के लिए आपकी रुचियों, प्रतिभाओं और कौशलों को शामिल करने की आवश्यकता है।

आपके उत्पाद या सेवा को एक विशेष उपभोक्ता की जरूरत को पूरा करना चाहिए, चाहे आप अतिरिक्त पैसा बनाने के लिए पूर्णकालिक व्यवसाय या अंशकालिक इंटरनेट उद्यम शुरू करना चाहते हों। हमने संभावित रूप से आकर्षक इंटरनेट उपक्रमों की एक सूची तैयार की है, जिसके लिए थोड़ी स्टार्ट-अप पूंजी की आवश्यकता होती है और इसे तुरंत लॉन्च किया जा सकता है।

12 Best Home Business Ideas For Women

  1. Freelance photographer
    एक स्वतंत्र फोटोग्राफर के रूप में काम करने की क्षमता अत्यधिक मूल्यवान है यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women। चाहे आप फोटोग्राफी में कुशल हों या हमेशा सीखना चाहते हों, आप दुनिया भर में व्यवसायों के लिए नौकरियां लेने वाली छवियां पा सकते हैं।

औसतन, फ्रीलांस फोटोग्राफर $25 और $100 प्रति घंटे के बीच कमा सकते हैं।

2.Interior designer
अगर आपके पास डिजाइन स्किल है तो आप अपनी खुद की इंटीरियर डिजाइन कंपनी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको लगातार अपने घर आने वाले मेहमानों से तारीफ मिलती है, तो आपके पास शायद एक अच्छी सजावट शैली है। इसलिए, उनका उपयोग करें और ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से आंतरिक सज्जा सहायता प्रदान करें।

  1. Yoga instructor
    महामारी ने घर पर वर्कआउट की मांग को बढ़ा दिया है और प्रमाणित योग या पाइलेट्स इंस्ट्रक्टर बनना पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है (आप प्रमाणन पाठ्यक्रम ऑनलाइन पा सकते हैं!)।

इस प्रकार, एक योग प्रशिक्षक के रूप में एक व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आपको शिक्षण का शौक है और कल्याण में रुचि है। आपके पास तीन शिक्षण विकल्प हैं: स्टूडियो में, अपने निजी स्थान पर, या ऑनलाइन।

  1. Jewelry brand
    आपको अक्सर अपने कपड़ों पर तारीफ मिलती है यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women, और आप सही हार की तलाश में घंटों बिता सकते हैं। तब आप ज्वेलरी लाइन लॉन्च करने के बारे में सोच सकते हैं। या तो किसी स्कूल में दाखिला ले लो या खुद से गहने बनाना सीख लो। वैकल्पिक रूप से, आप खुद को डिजाइन करने तक सीमित कर सकते हैं और उत्पादन को संभालने के लिए विशेषज्ञों की नियुक्ति कर सकते हैं।
  2. एक पर्सनल ट्रेनर
    यदि आप व्यायाम करना और जिम जाना पसंद करते हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women, तो आप प्रमाणित हो सकते हैं और एक निजी प्रशिक्षक के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। अधिकांश देशों में, प्रमाणित होना बहुत सरल है, और जब तक आपके पास स्थिर ग्राहक न हों, तब तक आप मित्रों और परिवार के माध्यम से ग्राहक प्राप्त करके प्रारंभ कर सकते हैं।

एक निजी प्रशिक्षक के लिए शुरुआती प्रति घंटा वेतन $ 25 है और यह हजारों में हो सकता है।

6. Nutritionist

यदि आप खाने का आनंद लेते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, तो पोषण विशेषज्ञ के रूप में प्रमाणित होना एक बढ़िया विकल्प है, भले ही प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है। मित्रों और परिवार के माध्यम से, आप ऐसे ग्राहकों की पहचान कर सकते हैं जिनके साथ आप व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन कोच के रूप में काम कर सकते हैं।

Also Read:एन्युटी डिपॉजिट स्कीम क्या है | Benefits Of SBI Annuity Deposit Scheme

  1. Stylist
    अगर आपको फैशन का शौक है तो क्यों न अपनी खुद की स्टाइलिंग कंपनी शुरू करें? बहुत से लोगों को शैली मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए आप अपना नाम स्थापित करते समय एक निःशुल्क परामर्श प्राप्त करके शुरुआत कर सकते हैं।
  2. Personal chef
    बड़े शहरों में व्यक्तिगत रसोइयों की लोकप्रियता बढ़ रही है जहां कामकाजी पेशेवरों के पास खाना बनाने का समय नहीं है लेकिन फिर भी कुछ पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women। स्थानीय लोगों के साथ व्यवहार करके, आप ग्राहकों को मित्रों और रिश्तेदारों के माध्यम से ढूंढ सकते हैं।
  3. स्वास्थ्य और फिटनेस पेशेवर
    पूरी दुनिया में लोग एक स्वस्थ जीवन शैली जीने और नियमित रूप से व्यायाम करने के इच्छुक हैं। दैनिक व्यायाम के हिस्से के रूप में, लोग योग, एरोबिक्स और नृत्य जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल हो रहे हैं। महिलाएं फिटनेस सुविधाएं चलाने और पेशेवर प्रशिक्षकों के रूप में काम करने में सक्षम हैं।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कुछ लोकप्रिय और सफल कंपनी अवधारणाएँ निम्नलिखित हैं:

योग और ध्यान स्टूडियो: महिलाएं योग मुद्राओं में निर्देश प्राप्त कर सकती हैं और योग प्रशिक्षकों और ध्यान शिक्षकों के रूप में करियर बना सकती हैं।
ज़ुम्बा टीचर: लोग व्यायाम के रूप में लोकप्रिय नृत्य ज़ुम्बा को अपना रहे हैं। महिलाएं स्थानीय निवासियों के लिए जुंबा कोर्स शुरू कर सकती हैं।

10.IT & Software Professionals
आज के तेजी से विकसित हो रहे तकनीकी परिवेश में हर चीज के लिए सॉफ्टवेयर मौजूद है यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women । एक सॉफ्टवेयर विकास व्यवसाय शुरू करना एक शानदार लघु व्यवसाय विचार है क्योंकि यह आपको ग्राहकों की परियोजनाओं पर अपने दम पर काम करने की अनुमति देता है।

वेब विकास फर्में बहुत सफल हो सकती हैं यदि वे कई अन्य व्यवसायों या अवसरों के लिए वेबसाइटें बनाती हैं।
ऐप डेवलपमेंट के अनुसार, मोबाइल एप्लिकेशन हमारी सभी दैनिक मांगों के लिए काफी मददगार हैं। जनता के लिए सुलभ होने के लिए, सभी व्यवसाय मोबाइल एप्लिकेशन बना रहे हैं। आज, ऐप डेवलपमेंट कंपनी शुरू करना एक शानदार व्यावसायिक उपक्रम है।

11.Graphic a designer
एक और रचनात्मक क्षेत्र जिसमें महिलाएं उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women, वह है डिजाइनिंग। चूंकि इंटरनेट पर हर सेकंड बहुत सारी वेबसाइटें हैं, वे कैसी दिखती हैं यह महत्वपूर्ण है। ग्राफिक डिज़ाइन के माध्यम से किसी भी वेबसाइट का स्वरूप बदला और बेहतर किया जाता है।

12.Bookkeeping & Accountancy Services Providers
यह लंबे समय से देखा गया है कि महिलाएं पैसे के साथ कितनी कुशल हैं। महिलाएं गृहिणियों से लेकर सीएफए तक, वित्त और लेखा में विशेषज्ञ पेशेवर हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women आज, लेखांकन व्यवसाय महिलाओं के लिए लघु व्यवसाय की एक शानदार अवधारणा हो सकती है।

13.Business related to Women’s Personal Care
मासिक धर्म स्वच्छता एक महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और बाजार में उचित दरों पर उपयुक्त सामान की पेशकश की जानी चाहिए। मासिक धर्म स्वच्छता क्षेत्र में, महिलाएं उत्कृष्ट व्यवसाय स्वामी हो सकती हैं:

  • महिलाओं द्वारा शुरू की गई पहल के माध्यम से प्राकृतिक कपास से बने सैनिटरी नैपकिन का उत्पादन किया जा सकता है। चूंकि इन प्रयासों के लिए बहुत सारे उपकरण और जनशक्ति की आवश्यकता होगी, ठोस प्रबंधन कौशल की आवश्यकता है।
  • मासिक धर्म कप: कई भारतीय महिलाओं ने मासिक धर्म स्वच्छता वस्तुओं के रूप में केवल सैनिटरी नैपकिन का उपयोग किया है। मासिक धर्म कप अभी भी बाजार में बहुत लाभदायक हैं। यह जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है कि ये सिलिकॉन कप कितने स्वस्थ हो सकते हैं।
  • विभिन्न अवधि के आइटम क्रैम्प के लिए और भी कई आइटम उपलब्ध हैं।

Businesses in Arts & Handicrafts

जो महिलाएं स्वयं के आभूषण बनाती हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women, वे इससे अच्छा खासा धन कमा सकती हैं।
आज बाजार बहुत सारे कार्ड और उपहार भी बेचता है, और समान कौशल वाली महिलाओं के बीच मनके का काम काफी लोकप्रिय है।

Apparel & Clothing Stores

विभिन्न नए रुझानों के उभरने के साथ, कपड़ों का बाजार फल-फूल रहा है। महिलाएं फैशन उद्योग की उस्ताद हैं, और फैशन बुटीक उन महिलाओं के लिए बेहतरीन व्यवसाय हैं जिनमें शैली की गहरी समझ है। यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Home Business Ideas For Women.

अपनी कपड़ों की लाइन लॉन्च करना: उन महिलाओं के लिए एक और व्यवसायिक अवधारणा जो अपना खुद का सामान बनाना चाहती हैं और उन्हें बाजार में बेचना चाहती हैं, यह एक है। फैशन लेबल एक बार स्थापित होने के बाद उत्कृष्ट उद्यम हैं, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त पूंजी और फैशन उद्योग के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है।

बैग और एक्सेसरीज के लिए आउटलेट: परिधान के साथ-साथ बैग और अन्य सामान जैसे आभूषण, बेल्ट, जूते आदि भी अच्छी तरह से बिकते हैं। ये एक्सेसरी स्टोर महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं और अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

Loan Schemes For Women For Home Business Ideas For Women

किसी भी व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण पहलू फंडिंग होता है। आमतौर पर पैसे की कमी लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकती है। बिजनेस लोन से कई लोगों की आकांक्षाएं पूरी हुई हैं। यहां विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाए गए कुछ बिजनेस लोन हैं जो किसी भी महिला को बिजनेसवुमन बनने में मदद कर सकते हैं:

आईसीआईसीआई बैंक का स्वयं सहायता समूह-बैंक लिंकेज प्रोग्राम (एसबीएलपी) रुपये तक संपार्श्विक-मुक्त व्यापार ऋण प्रदान करता है। महिला उद्यमियों को 3 साल की अधिकतम भुगतान अवधि के साथ 10 लाख।

महिलाओं के लिए मुद्रा ऋण: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत, महिला उधारकर्ता रुपये तक मुद्रा ऋण प्राप्त कर सकती हैं। प्रतिस्पर्धी और रियायती ब्याज दरों पर निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ एनबीएफसी से 10 लाख।

  • स्टैंड-अप इंडिया ग्रीनफील्ड व्यवसाय शुरू करने के लिए 7 साल तक की शर्तों, 18 महीने की मोहलत, और ऋण राशि रुपये से शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करता है। 10 लाख से रु। 1 करोर।
  • सेंट-कल्याणी योजना: कल्याणी, इंडियन सेंट्रल बैंक से: औद्योगिक या सेवा उद्योगों में काम करने वाली महिला उद्यमी रुपये तक के ऋण के लिए पात्र हैं। 1 करोर। बैंक बिना किसी संपार्श्विक या तीसरे पक्ष की गारंटी के 20% मार्जिन प्रदान करता है।
  • पीएनबी उद्यमी महिला रुपये तक का एक विशेष वित्तपोषण कार्यक्रम। नई और मौजूदा इकाइयों के लिए 3-5 साल की अवधि के लिए 10 लाख (सावधि ऋण) और महिला व्यापार मालिकों के लिए 3 साल (ओवरड्राफ्ट) उपलब्ध है।

More Read: Home Business Ideas For Women In Hindi