कर्मयोगी किस टेक्नोक्रैट की जीवनी है || Karmayogi Kis Technocrat Ki Jivani Hai

हेलो दोस्तों हाल ही में एक प्रश्न बहुत प्रचलति हो रहा है की (karmayogi kis technocrat ki jivani hai) कर्मयोगी किस टेक्नोक्रैट की जीवनी हैआज के इस आर्टिकल में मई आपको यही बताने का प्रयास करूंगा |

ALSO READ

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 25 किताबे | Which Of The Following Books Is Written By Maulana Abul Kalam Azad

कर्मयोगी किस टेक्नोक्रैट की जीवनी है?

कर्मयोगी किस टेक्नोक्रैट की जीवनी है
कर्मयोगी किस टेक्नोक्रैट की जीवनी है

(karmayogi kis technocrat ki jivani hai) कर्मयोगी ई श्रीधरन टेक्नोक्रैट की जीवनी है, जिन्होंने कोंकण रेलवे के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. ई श्रीधरन भारत के एक प्रख्यात सिविल इंजीनियर हैं. वे 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे. उन्हें भारत के ‘मेट्रो मैन’ के रूप में भी जाना जाता है.

भारत सरकार ने उन्हें 2001 में पद्म श्री तथा 2008 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया. केरलवासी श्रीधरन की कार्यशैली की सबसे बड़ी खासियत है एक निश्चित योजना के तहत निर्धारित समय सीमा के भीतर काम को पूरा कर दिखाना. समय के बिलकुल पाबंद श्रीधरन की इसी कार्यशैली ने भारत में सार्वजनिक परिवहन को चेहरा ही बदल दिया.

1963 में रामेश्वरम और तमिलनाडु को आपस में जोड़ने वाला पम्बन पुल टूट गया था. रेलवे ने उसके पुननिर्माण के लिए छह महीन का लक्ष्य तय किया, लेकिन उस क्षेत्र के इंजार्च ने यह अवधि तीन महीने कर दी और जिम्मेदारी श्रीधरन को सौंपी गई.