Vlogging or Blogging में क्या अंतर होता है | Vlog and Blog Kya Hota Hai

Vlogging or Blogging में क्या अंतर होता है | Vlog and Blog Kya Hota Hai

Vlogging or Blogging में क्या अंतर:- इसका इस्तेमाल करके आप, Vlog से पैसे कैसे कमाये, online earning अगर आप करना चाहते है तो इस 2023 में Vlog आपके लिए बहुत ही अच्छा Option है. नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Kuldeep है और यह मेरा Blog है मेरी वेबसाइट का नाम Webseriesreel है, आज के इस article में मैं आपको बताऊंगा कि Vlog क्या होता है, Vlog Meaning In Hindi, Vlogging or Blogging Me Kya Antar Hota Hai. Vlog Kya Hota Hai. Blogging Se Kaise Paise Kamaye.

दोस्तों Jio के आने के बाद हमारी इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है, आप यह भी जानते हैं कि हर घर में स्मार्टफोन है और हर घर में लोग online earning करना चाहते हैं।

अगर आप भी online earning करना चाहते हैं तो Vlog 2022 में एक बहुत अच्छा option है, अगर आप 2022 से शुरू करते हैं, तो इस Article में मैं आपको बताऊंगा कि आप Vlog का उपयोग करके Vlog से पैसे कैसे कमाये, “Vlogging or Blogging Kya Hota Hai”

Vlog Or Blog Kya Hota Hai | व्लॉग और ब्लॉग क्या होता है

तो मैं आपको बता दूं कि Vlog क्या है,  Vlog को शुरू करने के लिए दोस्तों आपको किसी योग्यता की जरूरत नहीं है, आप लोगों को सामान्य रूप से मोबाइल कैमरा और माइक से शुरू कर सकते हैं, “Vlogging or Blogging Kya Hota Hai”

आप किसी भी तरह की एक Category तय कर लेऔर हर दिन उस पर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर देते हैं और इस तरह आपका Vlog तैयार हो जाएगा।

किसी भी Vlog को बनाकर आपको थोड़ा सा Edit करके आप चाहे तो प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं अपने Vlog में या तो आप ट्रैवल ब्लॉग भी शूट करके बना सकते हैं और एक यूट्यूब चैनल Create करके उस Youtube पर बस आपको अपलोड करना होता है और आप video Link ka use karke आप उसे Share भी कर सकते हैं।

Vlog बनाते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए ?

दोस्तों Vlog बनाते समय आपको बहुत ही जरूरी बातें याद रखनी चाहिए कि जब भी आप कोई Vlog बनाते हैं तो उसकी Audio Quality हमेशा परफेक्ट होनी चाहिए, जिससे यूजर experience काफी बेहतर हो और इससे ऑडियंस और भी ज्यादा आपके Vlog को देखना पसंद करेगी।

दोस्तों बहुत लोग अक्सर यह गलती करते हैं ब्लॉग बनाकर अपलोड करते time वह किसी भी Category या किसी भी Niche, का कोई भी वीडियो बनाकर के अपलोड कर देते हैं यह एक बहुत बड़ी गलती है।

आपको हमेशा ही बातों का ध्यान रखना है कि आप किसी भी एक Category को पकड़ कर चले इसमें यूट्यूब आपको बहुत ही जल्दी rank कराएगा और आपको यूजर्स भी बहुत जल्दी इनक्रीस होंगे. 

अगर आपके Category चुनने में परेशान है तो मैं आपको नीचे बहुत ढेर सारी Category इसकी ऑप्शन दे देता हूं जिससे आपको एक आईडिया लग जाएगा कि आप अपने 2022 या 2023 को जो यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना चाहते हैं उसमें कौन सी चीजों पर आप Vlog बनाएं

Vlog Best Unique Blogging Topic Ideas

  • Travel Vlogs
  • Motivation vlogs
  • Toursist place
  • Hotels Vlogs
  • Food Vlogs
  • Funny Vlogs
  • Best Places Monuments Vlogs
  • Ancient Places
  • Product Pricing Vlogs like; clothes

The benefits of vlogging And Vlog Meaning In Hindi

  • एक व्लॉग आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है। …
  • एक व्लॉग आपको पीछे मुड़कर देखने के लिए कुछ देता है। …
  • एक व्लॉग आपको रचनात्मक रखता है। …
  • एक व्लॉग संबंध बनाता है। …
  • एक व्लॉग आपके ज्ञान या विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है।

तो दोस्तों ब्लॉग बनाने के बहुत ज्यादा फायदा है इतना कि आप सोच भी नहीं सकते लोग बनाते समय आप अपने आप को इतना ज्यादा पॉपुलर कर सकते हैं।

आप यूट्यूब चैनल की तरह जिसका Example आज सारी दुनिया जानती है।
इंडिया की टॉप युटयुबर्स जैसे भुवन बाम, आशीष चंचलानी आप ऐसे ही फनी ब्लॉक ट्रैवल ब्लॉग बना करके बहुत ज्यादा पॉपुलर हो सकते हैं।

दूसरे का बहुत ही बड़ा बेनिफिट है कि यह एक बहुत ही अच्छा अर्निंग का सोच है ऑनलाइन आने का सोच होने के कारण आपको पैसे का मोटिवेशन भी रहेगा और आपकी भी बहुत ही ज्यादा चांस है।

Vlog क्या होता है?

अब मैं आपको बताता हूं कि Vlog Meaning In Hindi vlog means video log होता है ,Vlog बनाने के 2 तरीके हैं या तो आप vlog बनाएं या तो Blog बनाएं Blog में हम यह करते हैं कि किस अपने content को article के फॉर्म में लिख करके एक वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं।

और vlog में हम अपने कंटेंट को video के फॉर्मेट में बना करके youtube पर upload करते हैं is called Vlog Meaning In Hindi दोनों ही माध्यम से हम इंफॉर्मेशन को शेयर करते हैं बस उसमें यूट्यूब पर video यूज़ करते हैं और इसमें आर्टिकल format यूज करते हैं यही होता है Vlog का अर्थ है।

Also Read:-  10 Days By Professional SEO On Your Blog 2021 Part 1

Vlog क्या होता है और Vlogging कैसे करते हैं?

हम अब आपको यह बताने वाले हैं कि Vlog है क्या और Vlogging कैसे करते हैं पूरे अच्छे तरीके से तो हम लोग किसी भी कंटेंट को आपने किसी भी इंफॉर्मेशन को एक वीडियो के फॉर्मेट में बना करके यूट्यूब पर अपलोड करते हैं।

या तो किसी भी जगह सोशल मीडिया ,किसी प्लेटफार्म पर शेयर करते हैं इसे हम लोग vlog कहते हैं Vlogging कैसे करते हैं और इसके क्या क्या फायदे हैं।

तो vlog बनाने के लिए लोग अपनी खुद की पर्सनल लाइफ या अपने ट्रैवल से रिलेटेड वीडियोस को अपलोड करते हैं vlog में हम अपनी पर्सनल चीजों को यूट्यूब या सोशल मीडिया के थ्रू शेयर करने की कोशिश करते हैं।

जिस के थ्रू हम खुद को बहुत पॉपुलर भी बना सकते हैं यूट्यूब का उदाहरण ले तो आप देखेंगे तो आजकल ट्रैवल ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो ट्रैवल कीजिए और उन सारे वीडियो कांटेक्ट फॉर्मेट में रिकॉर्ड करके आप यूट्यूब भी आपने सोशल मीडिया शेयर जहां भी आप अपलोड करना चाहते हैं उसे अपलोड कीजिए और उसे शेयर कीजिए इसी को Vlogging कहते हैं।

Vlogging करने के फायदे | Benifits of Vlogging

तो सबसे पहले मैं आपको बताऊंगा कि आप लोग में अगर आपको कोई आईडिया नहीं मिल रहा है तो आप हमेशा ट्राई कीजिए अपनी पर्सनल लाइफ और जहां ट्रेवल कर रहे हैं ट्रैवल VLOG बना करके उसे शेयर करने के लिए

  • आप पैसे कमाने के लिए बहुत सारी छोटी-छोटी आप कंपनी का प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाने सकते हैं
  • आप अपने vlog को google adsense से monetize भी कलर्र सकते है।
  • आप sponsored भी कर सकते है।

Vlogging or Blogging में क्या अंतर होता है?

मैं आपको बताता हूं कि vlog और blog में मैन डिफरेंस है क्या तो Blog एक ऐसा फॉर्मेट होता है कॉन्टेंट को शेयर करने का जिसको हम लोग आर्टिकल के रूप में लिखते हैं और उसे किसी वर्डप्रेस वेबसाइट या blogger.com नाम की वेबसाइट या किसी भी तरीके से कंटेंट format में उसे शेयर करते हैं।

ब्लॉगिंग में आप बहुत ही अच्छे से अर्निंग कर सकते हैं आप मैं बताता हूं कि आप ब्लॉगिंग का यूज करके किन-किन तरीकों से online earning कर सकते हैं which we can use to monitize our blog

  • 1st मेथड आफ पहले आप गूगल ऐडसेंस को यूज करके गूगल आप अपने अकाउंट को ऐड कर सकते हैं
  • दूसरा हम लोग ब्लॉगिंग में स्पॉन्सर पोस्ट या आर्टिकल को यूज कर सकते हैं आपने वेबसाइट पर किसी का प्रमोशन करके उनसे paise चार्ज कर सकते हैं।

ALSO READ:- 10 Days By Professional SEO Technique Part 2

और उससे भी एक अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं blogging or vlogging में यही एक डिफरेंस है कि हम लोग ब्लॉगिंग पर ज्यादा फेमस नहीं हो सकते उसमें आप अपना फेस रिवील नहीं करते हैं बल्कि एक कंटेंट यूज़ करके कंटेंट राइटर के तौर पर आप काम करते हैं और उसका यूज़ करके पैसे ऑन करते हैं ऑनलाइन मीडियम पर

यदि हम बात करें video log ki तो वीडियो log यानी कि अपने कांटेक्ट इनफार्मेशन को किसी वीडियो फॉर्मेट में बना करके शेयर करें (Vlog Meaning In Hindi) वीडियो फॉर्मेट में बना करके जननी आप यूट्यूब पर शेयर कर सकते हैं।

और अपना ट्रैवल ब्लॉग बना सकते हैं ट्रैवल ब्लॉग बना करके अपने ब्लॉग को अपने चैनल को ग्रो करा सकते हैं और इसमें यह एक बहुत ही अच्छा बेनिफिट है कि आप इसका यूज करके एक सेलिब्रिटी भी बन सकते हैं।

क्योंकि यह से आपअपने आप को बहुत ही ज्यादा पॉपुलर फेमस बना सकते हैं और यह भी एक बहुत बहुत बड़ा difference है vlog and blog में।

Blogger और Vlogger में क्या अंतर होता है?

तो दोस्तों आपने बहुत से सुना होगा की Blogger या Vlogger यह दोनों है क्या तो Blogger वह होते हैं जो अपनी वेबसाइट पर कंटेंट के मीडिया में अपने इंफॉर्मेशन को शेयर करते हैं जो शेयर करता होता है उसे हम Blogger कहते हैं।

और Vlogger वह होता है जो अपने वीडियो कंटेंट को इंफॉर्मेशन को वीडियो को फॉरवर्ड में शेयर करता है किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यूट्यूब पर तो उसे हम Vlogger कहते हैं जो information ko video format में share करता है उसे Vlogger कहते हैं और जो आर्टिकल फॉरमैट में सेंड शेयर करता है इंफॉर्मेशन को उसे Blogger कहते हैं।

ASLO READ:- How To Earn Money By The Writing Skill In 2021

Travel Vlog Kaise Banaye In Hindi

जैसे कि एक नॉर्मल एक मोबाइल कैमरा या फिर एक मिनी कैमरा आप ले ले और एक छोटा सा माइक खरीद लें और एक सेल्फी स्टैंड ले ले अब माइक स्टैंड और कैमरे का यूज करके आप एक छोटा सा ट्रैवल ब्लॉग पहले शूट करने का कोशिश करें।

आप कहीं जाएं किसी होटल में जाए गार्डन में जाया पब्लिक प्लेस में जाएं और वहां पर जाकर कुछ अच्छे से मॉन्यूमेंट की तस्वीरें वीडियोस बनाएं और उस इंफॉर्मेशन को शेयर करें आप अपने को बहुत ही अच्छे से स्टार्ट कर सकते हैं और एक बहुत ही अच्छा तरीका ही करनी चाहिए।

Review Vlog Kaise Banaye Meaning In Hindi

तो मैंने इस आर्टिकल में बात की थी review vlog कि मैं आपको बताता हूं कि review vlog कैसे बनाया और इसका हम किसी भी प्रोडक्ट या किसी भी एक ऐसी चीज का इंफॉर्मेशन शेयर करते हैं उसके बेनिफिट शेयर करते हैं एडवांटेज डिसएडवांटेज को शेयर करते हैं।

और अपने यूजर्स को यह बताते हैं कि उनके उनके थ्रू उनके परचेस करने के लायक है या नहीं है जिससे वह यूजर को काफी ज्यादा आसान हो जाता है कि वह उस प्रोडक्ट को परचेज करें या ना करें रिव्यू का मतलब यही होता है

कुछ एग्जांपल देता हूं जिसमें आपको आईडिया लग जाएगा किसी भी review vlogging बनाने से पहले आपको किन किन चीजों को मतलब कौन-कौन से हैं इस पर ध्यान दे सकते हैं आप जैसे मैं पहला बात करता हूं अगर टेक्नोलॉजी की बात करें तो आप कंप्यूटर रिव्यूज आफ गेमिंग रिव्यू या कोई गेम review देना हो गया या मूवी रिव्यू देना हो गया या फिर किसी टेक्नोलॉजी recuirement कर देना हो गया माउस, कीबोर्ड, हेडफोन रिव्यू देने होंगे यह सारे ऑप्शन से review vlogging बनाने के।

यूट्यूब पर व्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

अब मैं आपको एक और बात बहुत ही अच्छे से ही स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यूट्यूब पर आप अपना vlog शुरू कैसे करे youtube par vlogging सुरु करने के लिए किसी भी क्वालिफिकेशन जरूरत नहीं है बहुत ही अच्छे कैमरे or mic चीजों को खरीदने की तुरंत आवश्यकता नहीं है।

आप छोटे से किसी भी चीज का यूज़ करें अपने एयरफोन का यूज करें अपने मोबाइल कैमरे का यूज़ करें और उसका यूज़ करके भी आप vlogging को शुरू कर सकते हैं नॉर्मल ही आपको यूट्यूब पर upload करना है एक छोटा सा यूट्यूब चैनल बनाना है और उसके बाद शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब पर वॉच टाइम क्या होता है?

यूट्यूब पर वॉच टाइम
यूट्यूब पर वॉच टाइम क्या होता है? क्या होता है जवाब vlogging शुरू कर लेंगे तो आपको स्टैटिसटिक्स में जा करके चेक करेंगे तो आपको वॉच टाइम का ऑप्शन दिखाई देगा।

ALSO READ:- Digital Marketing And What Are Sales?

Watchtime का मतलब यह होता है कि जो भी यूज़र आपकी यूट्यूब चैनल पर आया और आपकी वीडियो पर गया और आपकी वीडियोस को जिसने कितनी देर तक और कितना समय उस वीडियो पर व्यतीत किया यही दर्शाता है किवॉच टाइम क्या होता है।

अगर वह 2 मिनट तक आपका वीडियो को देखता है और आपका वीडियो कॉलिंग 10 मिनट का है तो आपको उस वीडियो का एक यूजर का बहुत टाइम 2 मिनट ही हुआ।

मैं अपना खुद का यूट्यूब वीडियो कितनी बार देख सकता हूं?

मैं आपको बताता हूं कि आप अपने यूट्यूब वीडियो को कितनी बार देख सकते हैं यूट्यूब आपको तब तक नहीं रोकेगा जब तक आप एटीन प्लस ना हो या फिर उस वीडियो कांटेक्ट पर कोई एज रिस्ट्रिक्शन ना लगी हो और वैसे भी जो होना है उस यूट्यूब कब अपने वीडियो को अप्रैल 30 टाइम्स देख सकता है।

मैं प्रति दिन यूट्यूब पर कितने वीडियो अपलोड कर सकता हूं?

आप यूट्यूब चैनल पर 1 दिन में दो हजार तक वीडियोस अपलोड कर सकते हैं या दिल्ली में है लेकिन जैसे ही 2000 वीडियोस अपलोड हो जाएंगे आपके पास लिमिट लग जाएगी और आप 1 दिन में 50 वीडियो तक यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।